Blog Kaise Banaye? | Blog Banane Ke Baad Kya Kare? [2021]

Blog Kaise Banaye? – दोस्तों आज के इस ब्लॉग मे हम बात करने वाले है की ब्लॉग कैसे बनाए? ( Blog Kaise Banaye? ) या ब्लॉग कैसे बनाए जाते है? ( How To Make Blog In Hindi? ) इत्यादि के बारे मे जिससे की आपका ब्लॉग आसानी से बन जाए।

Blog Kaise Banaye?

आजकल लोग ब्लॉगिंग करना चाहते है और वहाँ से पैसे कमाना चाहते है और अगर आप ऐसा प्लेटफॉर्म ढूंढ रहे है जहां से आप अपना ब्लॉग मे इन्वेस्ट कीये बिना ही पैसा कमाओ तो सबसे बढ़िया प्लेटफॉर्म है ब्लॉगर, जिसमे लोग अपना वेबसाईट बना रहे है और कंटेन्ट डालकर पैसा कमा रहे है।

आजकल सभी लोग चाहते है की ब्लॉगिंग करे लेकिन ब्लॉगिंग मे समय नहीं दे पाते है जिसके कारण उनका ब्लॉगिंग का करिअर समाप्त हो जाता है और वही बाद मे कहते है की ब्लॉगर पर वेबसाईट था इसलिए सक्सेस नहीं मिली, अगर वॉर्डप्रेस पर होता तो जरूर सक्सेस मिलता।

लेकिन ऐसा नहीं है, ऐसे बहुत लोग है जिनका आज भी वेबसाईट ब्लॉगर पर है और वहाँ से ट्रैफिक आ रहा है और वो वहाँ से कमा रहे है, तो ऐसे मे आपके सामने सवाल यही आता है की आपका ब्लॉगिंग क्यों सक्सेस नहीं हो रहा है? तो ऐसे मे इसका जवाब ये है की आप ब्लॉगिंग सही से नहीं कर रहे है।

सही से नहीं करने का मतलब ये है की आप अपना ब्लॉग मे सही से रेगुलर बैसिस पर कंटेन्ट नहीं डाल रहे है, उसका सही से SEO नहीं कर रहे है, और अपना ब्लॉग को सोशल मीडिया पर शेयर नहीं कर रहे हो, जिसके कारण आपका ब्लॉग जल्दी से रैंक कर सके।

अगर आपको ब्लॉगिंग मे सक्सेस पाना है तो आपको लिखने के साथ साथ सीखने मे भी आगे रहना चाहिए, क्योंकि हम सब जानते है की सर्च इंजन एक रूल पर टीका हुआ नहीं रहता है बल्कि चेंज करते रहता है, तो ऐसे मे अगर आप उसको ऐनलाइज़ नहीं करेंगे और सीखेंगे नहीं तो कैसे आपका ब्लॉग रैंक करेगा।

तो इस बात का आप ख्याल रखते हुए अब चलिए जानते है की ब्लॉग कैसे बनाए? ( Blog Kaise Banaye? )

ब्लॉग कैसे बनाए? – Blog Kaise Banaye?

ब्लॉग कैसे बनाए? ( Blog Kaise Banaye? ) – दोस्तों चलिए अब जानते है की ब्लॉग कैसे बनाए –

  • सबसे पहले Blogger का वेबसाईट खोल ले और उसमे अपना जीमेल अकाउंट से लोग इन हो जाए। और अब आप Create a Blog पर क्लिक करे और Next पर क्लिक करे।
  • अब आप अपना वेबसाईट का नाम दीजिए जो की आपको रखना है और Next पर क्लिक करे।
  • अब आप अपना वेबसाईट का अड्रेस लिखिए जो की आपको रखना है और Next पर क्लिक करे।
  • अब आप अपना नाम लिखिए ताकि जब आप अपना पोस्ट बनाकर लिख के देंगे तो वहाँ पर शो करेगा की किसने लिखा हुआ है और Finish पर क्लिक करे।
  • और अब आपका ब्लॉग वेबसाईट बनकर तैयार हो गया है जो की ब्लॉगर के वेबसाईट मे बना हुआ है और अभी के समय मे लोग इससे आसानी से पैसा कमा रहे है, क्योंकि अगर आप WordPress के साथ जाएंगे तो उसमे आपको रैंकिंग नहीं मिलेगा और इसके कारण आपका ब्लॉग रैंक नहीं कर पाएगा।

अब वेबसाईट बनाने के बाद अब चलिए जानते है की ब्लॉग बनाने के बाद आगे क्या करें? ( Blog Banane Ke Baad Kya Kare? ) जिससे की आपको सभी चीज क्लेयर हो जाए और आपका ब्लॉग सही से काम करने लगे और आपका ब्लॉग जल्दी से जल्दी रैंक करे।

ब्लॉग बनाने के बाद आगे क्या करें?Blog Banane Ke Baad Kya Kare?

डिजाइन चेंज करे ।

इसका मतलब ये है की जब आप अपना ब्लॉगर पर अकाउंट या वेबसाईट बनाए तो इस बात का ख्याल रखे की आप जब वेबसाईट बनाए तो तुरंत सबसे पहले थीम चेंज करे जिससे की आपका वेबसाईट का लुक सही हो जाए, क्योंकि जो पहले से आता है थीम उसका उपयोग करने से आपका वेबसाईट का लुक सही नहीं लगता है।

तो ऐसे मे आप इंटरनेट पर सर्च कर सकते है और बहुत सारे वेबसाईट है जो आपको थीम आसानी से प्रवाइड कर देते है और आपको सिर्फ वहाँ से लाकर अपना वेबसाईट मे लगाना होता है और अपना थीम को चेंज करने के बाद आप इस बात का ख्याल रखे की आप अपना थीम का विजेट का सेटिंग करे।

क्योंकि थीम लगाने के बाद आपका वेबसाईट मे विजेट सही से काम नहीं करेगा और डिजाइन किया हुआ नहीं रहेगा, तो इसलिए आप इस काम को कर सकते है और अपना ब्लॉगर के थीम और विजेट को सही से करके प्रोफेशनल लुक वाला वेबसाईट बना सकते है।

सेटिंग करना

इसका मतलब ये है की जब आप अपना ब्लॉगर पर वेबसाईट बनाए तो उसका सही से सेटिंग कर ले जिससे की आपका वेबसाईट सही से रैंक करने मे मदद करे और आपका ब्लॉग जल्दी से जल्दी रैंक करे, क्योंकि सेटिंग मे बहुत कुछ चेंज करने को रहता है।

जैसे की अगर आप सेटिंग खोलेंगे तो उसमे आपका ब्लॉग का डिस्क्रिप्शन लिखना होता है जिसमे की आप अपना ब्लॉग के डिस्क्रिप्शन को वहाँ पर शो कर सकते है जिससे की आपका यूजर आपके वेबसाईट तक आ सके, और नीचे मे आपका और भी सेटिंग है जो की आप नीचे बताए गए विडिओ को देखने के बाद समझ सकते है।

सर्च कॉनसोल मे अपना वेबसाईट ऐड करना

इसका मतलब ये है की आप चाहे वॉर्डप्रेस पर वेबसाईट बनाए या फिर आप ब्लॉगर पर वेबसाईट बनाए अगर आप अपना वेबसाईट को रैंक करना चाहते है तो आप अपना ब्लॉग को सर्च कॉनसॉल मे जरूर सबमिट करे जिससे की आपका ब्लॉग जल्दी से जल्दी इंडेक्स हो जाए।

इसका मतलब ये है की हम सब जानते है की हर दिन इंटरनेट पर लाखों वेबसाईट बनाए जाते है तो ऐसे मे सर्च इंजन को हर वेबसाईट को इंडेक्स करना उतना आसान नहीं है तो ऐसे मे आप खुद से ये बताते है की आपने नया वेबसाईट बनाए है जिसको की आपको इंडेक्स करना है।

तो ऐसे मे सर्च इंजन के पास डाटा आ जाता है और ऐसे मे सर्च इंजन आपके ब्लॉग को सही से इंडेक्स करता है और हो सके तो इसमे 1 2 दिन समय भी लगता है और उसके बाद आप जब भी वेबसाईट मे कुछ डालेंगे तो वो साइटमैप के द्वारा डिटेक्ट कर लेगा और फिर से आपका ब्लॉग को इंडेक्स करेगा

और जो जो नया नया पोस्ट मिलेगा उसको इंडेक्स करेगा, और इसके लिए जब आप अपना वेबसाईट को सर्च कॉनसॉल मे सबमिट करे तो इस बात का ख्याल रखे की आपने साइटमैप सबमिट किया हुआ है और साइटमैप सबमिट करने के लिए आपको सिम्पल अपना साइट के आगे sitemap.xml लिखना है और बस आपका काम हो गया ।

और ऐसे करके आप दो तीन सर्च इंजन मे खुद जाकर सबमिट कर सकते है अपने वेबसाईट को जैसे की Yahoo, बिंग इत्यादि मे आप जाकर अपना वेबसाईट को सबमिट कर सकते है जिससे की उसके यूजर को भी आपका वेबसाईट के बारे मे पता चले और आपका ब्लॉग जल्दी से रैंक करे।

हाई क्वालिटी कंटेन्ट लिखे

इसका मतलब ये है की आप अपना ब्लॉग मे बढ़िया और अच्छा कंटेन्ट लिखे और खुद से लिखे हुए कंटेन्ट को ही पब्लिश करे जिससे की आपका वेबसाईट सही से रैंक कर सके क्योंकि सर्च इंजन उसी वेबसाईट को रैंक करते है जिसका की सही और असली कंटेन्ट है।

तो अगर आपको भी अपना ब्लॉग को रैंक करना है तो आप भी अपना ब्लॉग मे सही और जेन्युइन कंटेन्ट लिखे जिससे की आपका रैंकिंग का चांस सही रहे और आपका ब्लॉग मे किसी तरह के कोई दिक्कत न आए और आपका ब्लॉग सही से काम करे।

SEO Friendly आर्टिकल लिखे

जैसे की हम सब जानते है की अगर हमे अपना वेबसाईट या ब्लॉग को रैंक करना है तो हमे अपना वेबसाईट के बढ़िया से SEO करना होता है जिससे की आपका वेबसाईट सर्च इंजन के requirement को फुलफ़ील करे और आपका ब्लॉग जल्दी से रैंक करे।

जैसे की आपको अगर नहीं मालूम है की SEO क्या है? ( SEO In Hindi ) के बारे मे तो आप पढ़ सकते है जिससे की आप आसानी से जान सके की आपको अपना ब्लॉग मे क्या क्या चेंज करना है की आपका ब्लॉग जल्दी से रैंक करे और इसमे क्या क्या करना होता है।

हर ब्लॉग या वेबसाईट को अपना ब्लॉग मे SEO करना ही पड़ता है जिससे की उनका ब्लॉग सर्च इंजन के कुछ Requirement को फुलफ़ील करे और सर्च इंजन आपके ब्लॉग को स्कोर दे और उसके आधार पर आपका ब्लॉग रैंक करे।

बैकलिंक बनाए

जैसा की हम सब जानते है की हम अपना ब्लॉग मे SEO करते है और वो भी दो तरह के होते है पहला तो ऑन पेज एसईओ और दूसरा ऑफ पेज एसईओ, तो ऐसे मे आपको अपना ब्लॉग के लिए पोस्ट लिखने के बाद उसके लिए बैकलिंक जरूर बनाए।

पहले आप अपना निस से रिलेटेड ब्लॉग मे जाकर देखे की वो कितना बैकलिंक बनाए हुए है और उसके बाद आप अपना ब्लॉग के लिए उससे ज्यादा बैकलिंक बनाए जिससे की आपका ब्लॉग को रैंक होने से कोई न रोक सके और आपका ब्लॉग का डोमेन अथॉरिटी ज्यादा हो जाए।

पेज बनाए

आप अपना ब्लॉगर के वेबसाईट मे पेज जरूर बनाए जिसमे की About Us, Contact Us इत्यादि पेज बनाए जिससे की जब यूजर आए और वो आपसे कान्टैक्ट करना चाहता हो तो वो आपके ब्लॉग के कान्टैक्ट अस के पेज मे जाकर देख सके और आपसे कान्टैक्ट कर सके।

और दूसरा की जब यूजर आए और उसको आपके बारे मे जानना हो तो वो अबाउट अस के पेज मे चले जाए और वहाँ से वो जान सके की मैं कौन हूँ और मैं क्या करता हूँ, जिससे की वो सही सही हमारे बारे मे जान सके। तो इन सभी पेज को बनाने के बहुत ज्यादा जरूरी है।

Blog बनाकर Blogging करने के फ़ायदे

ब्लॉग बनाकर ब्लॉगिंग करने के फायदे ये है की आप अपना ब्लॉग के द्वारा आप अपना ज्ञान को लोगों तक पहुंचाते है और वो यूजर आपका ब्लॉग को पढ़ के खुश होता है और उपर से आप इससे पैसे भी कमा सकते है इसलिए आजकल सभी लोग ब्लॉगिंग शुरू कीये हुए है।

तो अगर आप भी पैसा कमाना चाहते है ब्लॉगिंग से तो आज से ही शुरू करे और आप आसानी से पैसा कमा सकते है लेकिन इसके लिए आपको थोड़ा इंतेजार करना होगा जिसके कारण ही आपका ब्लॉगिंग मे करिअर बन पाएगा नहीं तो ऐसा नहीं है की आपका ब्लॉग मे करिअर बन सकता है।

FAQ’s About Blog Kaise Banaye?

लिखे ब्लॉग को सर्च में कैसे भेजें?


ब्लॉग को सर्च मे भेजने के लिए आपको अपना वेबसाईट को सर्च कॉनसॉल से कनेक्ट करना होगा जिसके बाद आप उसमे साइटमैप सबमिट करे जिससे की सर्च इंजन को आपके ब्लॉग के बारे मे पता चल सके और आपका ब्लॉग को इंडेक्स कर सके

और उसके बाद आप अपना वेबसाईट मे जितना भी ब्लॉग लिखे तो उसको आप अपने हाँथ से जाकर सर्च कॉनसॉल मे सबमिट करे

मोबाइल से ब्लॉगिंग कैसे बनाएं?


अगर आप मोबाईल से ब्लॉगर पर वेबसाईट बनाना चाहते है तो आप आसानी से अपना मोबाईल के क्रोम ब्राउजर को खोलकर उसमे ब्लॉगर के वेबसाईट मे जाकर आप अपना मोबाईल के क्रोम ब्राउजर को डेस्कटॉप मोड मे कर दीजिए

जिससे की आपको आसानी हो जाएगा और बाकी का वही प्रोसेस है की आप अपना लैपटॉप से जैसे बनाते है और जो मैंने अभी आपको बताया है

ब्लॉग से कितना पैसा मिलता है?


ब्लॉग से पैसे मिलने का कोई ठिकाण नहीं है, मतलब की किसी महीने मे अगर आपका ब्लॉग चल गया तो आपको लाखों रुपया आ जाएगा और कभी आपको महिना मे 5 हजार भी मिल सकता है, तो इसका मतलब यही है की इसका कोई गारंटी नहीं है

Also Read

Email Marketing Kya Hai?

Digital Marketing Kya Hai?

Social Media In Hindi

SEO In Hindi

Conclusions Of Blog Kaise Banaye?

दोस्तों आशा करता हूँ की आपको आज का ब्लॉग पसंद आया होगा जो की ब्लॉग कैसे बनाए? ( Blog Kaise Banaye? ) से रिलेटेड था और अगर इससे रिलेटेड किसी तरह के कोई डाउट हो तो नीचे कमेन्ट जरूर करे।

2 thoughts on “Blog Kaise Banaye? | Blog Banane Ke Baad Kya Kare? [2021]”

Leave a Comment